SI & CI – 7 ( साधारण तथा चक्रवृद्धि ब्याज – 7 )


Simple & Compound Interest Part – 7
साधारण ब्याज और चक्रवृद्धि ब्याज ज्ञात करने के आसान तरीके
PSC/UPSC/SSC/BANKING

इस विडियो में नीचे दिए प्रश्नों को समझाया गया है, यह प्रश्न उसीक्रम में है, जिस क्रम में विडियो में इसे समझाया गया है । प्रश्नों को पढ़ कर विडियो से समझने का प्रयत्न करें, और कुछ समस्या होने पर आप हमें कमेंट के जरिये प्रश्न पूछ सकते हैं ।

साधारण तथा चक्रवृद्धि ब्याज – 7 (SI & CI – 7)

1. कोई धनराशि चक्रवृद्धि ब्याज के किसी दर से 15 वर्ष में दोगुनी हो जाती है तो बताइए उसी दर से 8 गुनी कितने वर्षों में हो जायगी ?

2. कोई धनराशि चक्रवृद्धि ब्याज के किसी दर से 6 वर्षों में 8 गुनी हो जाती है तो बताइए कितने वर्षों में उसी दर से अपनी 16 गुनी हो जायगी ?

3. कोई धनराशि चक्रवृद्धि ब्याज के किसी दर से 7 वर्षो से अपनी 3 गुनी हो जाती है, तो बताइए इसी दर कितने वर्षों में अपनी 9 गुनी हो जायगी ?

4. कोई राशि चक्रवृद्धि ब्याज के किसी दर से 9 वर्ष में अपनी 8 गुनी हो जाती है, तो बताइए उसी दर से वह अपनी 16 गुनी कितने वर्षों में हो जायगी ?

5. कोई राशि च ब्याज की किसी दर से 4 वर्ष में अपनी दोगुनी हो जाती है, तो बताइए उसी दर से वह अपनी 8 गुनी कितने वर्षों में हो जायगी ?

6. कोई राशि चक्रवृद्धि ब्याज की किसी दर से 2 वर्ष में अपनी 3 गुनी हो जाती है, तो बताइए उसी दर से वह अपनी 9 गुनी कितने वर्षों में हो जायगी ?

7. कोई राशि चक्रवृद्धि ब्याज की किसी दर से 3 वर्ष में अपनी 2 गुनी हो जाती है, तो बताइए उसी दर से वह अपनी 6 गुनी कितने वर्षों में हो जायगी ?